हमारे देश में ऐसे बहुत से व्यक्ति हैं जो अपना मैन्युफैक्चरिंग का बिजनिस शुरू करना चाहते हैं लेकिन वो सोचते हैं कि इन बिजनिस को शुरू करने के लिए पैसों की जरूरत पढ़ेगी लेकिन ऐसा नहीं हैं ऐसे बहुत से बिजनिस हैं जिसे आप कम लागत लगा कर भी स्टार्ट कर सकते हो और अच्छा पैसा कमा सकते हो तो चलिए ऐसे ही कुछ मैन्युफैक्चरिंग बिजनिस के बारे में पढ़ते हैं।

Checklist of 12 Production business enterprise suggestions in Hindi with lower investment decision.

one. नारियल तेल का उत्पादन (Coconut Oil Generation)

नारियल का तेल एक बहुत ही कम लागत वाले छोटे पैमाने पर विनिर्माण व्यवसाय हैं और इस व्यवसाय को आसानी से घर से शुरू किया जा सकता है। लोगों में स्वाभाविक रूप से तैयार तेलों के बारे में बढ़ती जागरूकता के कारण बालों के तेल के लिए एक अच्छी बाजार संभावना है।

आप घर बैठे ही इस व्यवसाय को आसानी से शुरू कर सकते हैं यदि आपके पास one प्रतिशत या उससे भी कम भूमि खाली पड़ी है आप सिर्फ one रु। की अधिकतम कीमत में 1Kg हेयर ऑयल बेच सकते हैं।

सूखे नारियल बालों के तेल के निर्माण के लिए आवश्यक कच्चा माल है जिसे आप अपने क्षेत्र के किसानों से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं एक पट्टा समझौता तैयार करें और नारियल की अधिशेष उपलब्धता के लिए एक नारियल के पेड़ के खेत को किराए पर लें।

two. अगरबत्ती बनाने का बिजनेस (Agarbatti Generating Business)

अगरबत्ती एक घरेलू अच्छा बाजार क्षमता है। प्रारंभिक काल से ही भारत में अगरबत्ती या धार्मिक और सामाजिक कार्यों में धूप जलाना एक आम बात है। असल में, अगरबत्ती एक सुगंधित पाउडर या पेस्ट है। लोग इसे सुगंधित धुनी के रूप में जलाते हैं। इसके अलावा, इसमें कीटनाशक और एंटीसेप्टिक गुण भी पाए जाते हैं। पूरा लेख पढ़ें…

three. मोमबत्ती बनाने का बिजनेस (Candle producing small business)

यह घर से सबसे अच्छा छोटे पैमाने पर विनिर्माण व्यवसाय है और यह गृहिणियों के लिए सबसे उपयुक्त है जो अपने खाली समय के दौरान काम करने के लिए एक अच्छे व्यवसाय की तलाश कर रहे हैं।

मोमबत्तियाँ व्यापक रूप से समारोहों, कार्यों, पार्टियों और विशेष अवसरों में एक सजावटी वस्तु के रूप में उपयोग की जाती हैं इसका उपयोग बिजली की विफलता के दौरान अपने घर को रोशन करने के लिए भी किया जाता है। इसलिए, हमेशा मांग होती है और इस व्यवसाय को शुरू करना एक अच्छा विचार है।

इसके अलावा, आपको शुरू करने के लिए भारी निवेश नहीं करना होगा क्योंकि पहले से ही कुछ छोटे निर्माता हैं जिन्हें अपने मौजूदा व्यवसाय को विकसित करने के लिए मताधिकार की आवश्यकता है।

आपका कर्तव्य सिर्फ इंटरनेट पर अपने दैनिक समाचार पत्र वर्गीकृत अनुभाग (या) के माध्यम से उन्हें ढूंढना है, और उन्हें कॉल करके अपनी रुचि बताएं।

वे मशीन को स्थापित करेंगे और आपके स्थानों में अन्य आवश्यक सेटअप जैसे कि मोम मोल्डिंग मशीन, डाई, और अन्य उपकरण कच्चे माल के साथ पूरा करेंगे रुपये के रूप में केवल twenty,000 रुपये  में निवेश कर सकते हो

four. जैविक उर्वरक बनाना (Earning organic and natural fertilizer)

भारत एक कृषि प्रधान देश है और हमारी भूमि का दो-तिहाई से अधिक का उपयोग फसलों और अन्य छोटे पौधों की खेती के लिए किया जाता है।

एक अत्यधिक निषेचित मिट्टी फसलों को स्वस्थ बनाने में मदद करेगी और बहुत अधिक मात्रा में उत्पादन देगी। चूंकि जैविक उर्वरकों की बढ़ती जागरूकता के साथ, इस परिदृश्य के पीछे हमेशा एक अच्छा व्यवसाय है।

अपने घर और अपने पड़ोसी घरों से उत्पन्न जैविक कचरे का उपयोग करके अपने घर से एक छोटे पैमाने पर उर्वरक निर्माण व्यवसाय शुरू करें।

उर्वरकों को छोटे 1Kg, 2Kg और 5kg बैग में पैक करें और अपने स्थानीय बाजारों में या सीधे किसानों को बेच दें आपको एक अच्छी आय प्राप्त होगी और एक बार आप अपने व्यवसाय का विस्तार करने में सफल होंगे। रासायनिक-आधारित उर्वरकों का निर्माण संभव है और यह आपकी अपनी इच्छा पर निर्भर करता है।

5. लिफाफा, फ़ोल्डर फ़ाइलों  का निर्माण (Developing envelopes, folder information)

यह पेपर-मेकिंग के समान है, जैसे कि पेपर, लिफाफा कवर और फोल्डर फाइलें भी अधिकांश प्रतिष्ठानों जैसे कि स्कूल, कॉलेजों, कंपनियों और उद्योगों द्वारा आवश्यक हैं।

उनका उपयोग उनके दस्तावेजों को दर्ज करने के लिए किया जाता है और इससे लिफाफे के कवर, पोस्टकार्ड और फ़ोल्डर फ़ाइलों आदि की उच्च मांग होती है।

जब आप इस व्यवसाय को घर से ही शुरू करते हैं तो या तो रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं या तो मशीनों का उपयोग करके।

आप इसे  न्यूनतम निवेश से शुरुआत कर सकते हैं पेपर फोल्डिंग प्रेस मशीन और अन्य कच्चे माल को खरीदने के लिए one.five लाख रुपये की जरूरत पड़ेगी

अपने स्थानीय सुपरमार्केट, डिपार्टमेंटल स्टोर और अन्य खुदरा विक्रेताओं को इन लिफाफे, फ़ोल्डर फ़ाइलों को बेच दें और यह सभ्य राजस्व उत्पन्न करने के लिए संभव है।

six. बिस्कुट बनाने का बिजनेस (Making biscuits)

यदि आप बिस्कुट, कुकीज बनाने के विशेषज्ञ हैं तो एक अच्छा व्यवसाय उपलब्ध है जहाँ आप हर महीने एक अच्छी खासी आय कमा सकते हैं।

भारत में अधिकांश लोग देश के बिस्कुट खरीदने के लिए दिलचस्पी दिखा रहे हैं, हालांकि कई विदेशी निर्मित बिस्कुट डिपार्टमेंटल स्टोर्स में उपलब्ध हैं।

इसलिए, यदि आपके बिस्कुट का स्वाद बेहतर और स्वास्थ्यवर्धक है, तो एक बड़े बाजार तक पहुंचने का एक बहुत अच्छा मौका है। एक छोटा सा विपणन प्रयास आपको व्यापार का एक बड़ा हिस्सा मिलेगा।

बिस्किट बनाने की प्रक्रिया के लिए आवश्यक कच्चे माल गेहूं का आटा, चक्की, मिक्सर और एक इलेक्ट्रिक ओवन की जरुरत पड़ेगी आप 30,000 रुपए में अपना विस्कुट का व्यापार शुरू कर सकते हो।

seven. वाहन सहायक उपकरण निर्माता (Motor vehicle Components Company)

यह व्यवसाय ऑटोमोबाइल विनिर्माण व्यवसाय के समान है, लेकिन यह पूरी तरह से एक ही उद्योग का एक अलग खंड है।

वाहन का सामान तथाकथित होता है जैसे कार और बाइक के लिए सीट कवर, स्टीयरिंग व्हील कवर, एयर फ्रेशनर, एल्यूमीनियम और या स्टील आदि से बने फ्रंट और रियर बंपर।

इस बाजार में एक बड़ा व्यवसाय उपलब्ध है और विभिन्न उपर्युक्त वाहन एक्सेसरीज़ के एक छोटे पैमाने पर विनिर्माण व्यवसाय शुरू करने पर विचार करें।

अपने क्षेत्र में अपने खुद के कार स्पा का निर्माण करें ताकि वाहन सीधे आप तक पहुंच सकें और आपको व्यवसाय का एक अच्छा हिस्सा मिलेगा। Study complete posting of Listing of 10 Best Auto Parts producing… और से संबंधित भी पढ़ें 11 Remarkably Successful Auto Business enterprise Strategies.

8. फर्नीचर बनाने का बिजनेस (Furniture Production organization)

आज के समय में घर बिना फर्नीचर के शोभा नहीं देते यदि हमारे घर में फर्नीचर नहीं हैं तो महमानों के आने पर थोड़ा सा फीका लगता है इसलिए सभी लोग चाहते हैं की उनके घर में सभी प्रकार का फर्नीचर हो इसलिए आजकल बाजार में सभी प्रकार के फर्नीचर की डिमांड चल रही हैं ऐसे में यदि  आप खुद से बनाकर फर्नीचर ग्राहक को देगें तो आप ज्यादा बचत भी कर सकते हो

आप फर्नीचर में टेबल, कुर्सी, डाइनिंग टेबल, कंप्यूटर टेबल, सोफा, दरवाजे, खिड़कियां, खाट और वार्डरोब आदि शामिल हैं इस प्रकार, मैं रुपये के न्यूनतम निवेश के साथ आपके क्षेत्र में इस छोटे विनिर्माण व्यवसाय को शुरू करने की सलाह देता हूं इसलिए निवेश के लिए काम करने के लिए आपको एक छोटी जगह किराए पर लेना आवश्यक है,

nine. डिस्पोजेबल प्लास्टिक सिरिंज विनिर्माण (Disposable Plastic Syringe Manufacturing)

आज कल सभी प्रकार की पार्टी में डिस्पोजल का इस्तेमाल किया जा रहा हैं किसी के यहाँ कोई भी फक्शन हो सभी व्यक्ति डिस्पोजल का इस्तेमाल कर रहे हैं क्योंकि डिस्पोजल में परेशानी नहीं होती इस का इस्तेमाल करके आप इसे फेंक सकते हो जबकि थाली में से खाना खाने के बाद इसे धोना पड़ता था लेकिन डिस्पोजल के साथ ऐसा बिल्कुल नहीं हैं इसलिए आप कल बाजार में डिस्पोजल की बहुत ही मांग बढ़ रही हैं ऐसे में आप डिस्पोजल का व्यापार शुरू कर सकते हो जो आपको काफी लाभदायक होगा

डिस्पोजेबल प्लास्टिक सिरिंज विनिर्माण उन लोगों के लिए एकदम सही है जिनके पास चिकित्सा उत्पाद बाजार में वर्षों का अनुभव है। इस प्रकार के डिस्पोजेबल सिरिंज आम तौर पर प्लास्टिक सामग्री के साथ आते हैं। वे चिकित्सा और पशु चिकित्सा विज्ञान के क्षेत्र में उपयोग किए जाते हैं।

ten. परिधान विनिर्माण (Garment Manufacturing)

परिधान विनिर्माण व्यवसाय गतिविधि विशाल है इसमें एक कपड़ा निर्माता से कपड़े खरीदने कपड़े बनाने के लिए उन्हें काटने और सिलाई करने के संचालन शामिल हैं। और उसके बाद ही, आप तैयार कपड़ों को बेच सकते हैं। एक सफल परिधान निर्माण व्यवसाय स्थापित करने में, आपको उत्पादों का चयन करने, उपकरण खरीदने, ब्रांड के रूप में अपनी कंपनी स्थापित करने और अपने उत्पादों की मार्केटिंग करने में सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी।

eleven. पापड़ बनाने का बिजनेस (Papad Producing Organization)

पापड़ तमिलनाडु में हर अवसर, समारोह, और पार्टी में एक प्राथमिक खाद्य पदार्थ है। उन्हें तैयार करना एक बहुत ही सरल प्रक्रिया है और इसके लिए अधिक जनशक्ति की आवश्यकता नहीं होती है।

आप कुछ छोटे विपणन प्रयासों के साथ आसानी से अपने क्षेत्र में एक बाजार में इसकी शॉप खोल सकते हैं। विनिर्माण पापड़ के लिए मूल सामग्री जैसे गेहूं का आटा या उड़द का आटा, मसाले, तेल आदि की आवश्यकता होती है।

छोटे पैमाने पर डिपार्टमेंट स्टोर इन घरेलू निर्माताओं से खरीदने के लिए उत्सुक होते हैं और वे कुछ उच्च कीमतों के लिए बेचते हैं अगर आप एक छोटे से निवेश के साथ इस आकर्षक घर-आधारित व्यवसाय को शुरू करते हैं तो आप हर दिन अच्छी आय अर्जित करेंगे।

twelve. पनीर, घी, और मक्खन का व्यापार (Cheese, Ghee, and Butter Trade)

हमारा भारत देश दुनिया का सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश है। भारत के दक्षिणी राज्यों में विशेष रूप से तमिलनाडु में, ten में से कम से कम 5 घरों में गायों, बकरियों, भैंसों जैसे मवेशी खेतों में प्रजनन करते हैं।

हमारे घरों में घी, मक्खन, पनीर दूध का उत्पादन होता हैं और घरेलू बाजार में घी, मक्खन, पनीर बहुत बिकता हैं इसको बेच कर अच्छी खासी कमाई की जा सकती हैं।

इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर प्रतिस्पर्धा करने वाली कई MNC विनिर्माण कंपनियां हैं लेकिन उनमें से अधिकांश रसायन उपयोग कर रही थीं मक्खन का उत्पादन करने के लिए एक छोटा सा विनिर्माण व्यवसाय शुरू करना, घी एक बहुत अच्छा विचार है।

संक्षेप में

आज आपने इस आर्टिकल में मैन्युफैक्चरिंग बिजनिस के बारे में पड़ा इस पोस्ट में मैंने twelve मैन्युफैक्चरिंग बिजनिस के बारे में बताया हैं जिसको आप कम लागत में भी शुरू कर सकते हो यदि आपको ये पोस्ट पसंद आई हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करना ना भूलिए धन्यवाद।


सम्बंधित

The publish twelve Very best Manufacturing business strategies in Hindi: कम पूँजी से व्यापार शुरू करें appeared 1st on Startupopinions.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here