क्या आप एक फल से संबंधित व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं लेकिन आप नहीं जानते कि कैसे करे? यदि हां, तो यहां हम आपके लिए 2019 के Ideal Veggies Enterprise Thoughts की जानकारी लेकर आये है।

स्वस्थ जीवन को बनाए रखने की आवश्यकता के बारे में बढ़ती जागरूकता अधिक से अधिक लोगों को चीनी और वसा से भरे अपने सामान्य भोजन को छोड़ने और फल और सब्जियों के जैसे प्राकृतिक भोजन शुरू करने के लिए प्रेरित कर रही है। इस कारण से, फल और सब्जी के व्यापार में अच्छी वृद्धि हुई है।

पांच वर्षों में 2020 तक, केवल 2020 में one% की अपेक्षित वृद्धि के साथ उद्योग राजस्व five .2% की वार्षिक दर से $ 7.1 बिलियन हो गया है। क्योंकि यह व्यापार बहुत ही बढ़ी उछाल का अनुभव कर रहा है, इसलिए आपके लिए  Vegetables Business शुरू करने का यह सही समय है, ताकि Opposition बढ़ने के पहले ही व्यापार  स्थान प्राप्त करले।

इस पोस्ट में, हम आपको कुछ ऐसे Veggies Organization Suggestions की जानकारी शेयर करने जा रहे हैं, जिन्हें आप Fruits और Veggies Business शुरू कर सकते हैं।

Here The Record of 11 Best greens business enterprise tips in Hindi.

1. जैविक उत्पादन फार्म (Natural and organic production farm)

सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक जैविक कृषि व्यवसाय है जिसमे जैविक उत्पाद विकसित करना मुख्य है। यह पारंपरिक खेतों द्वारा उपयोग किए जाने वाले रासायनिक कीटनाशकों और उर्वरकों के बिना, नियमित उत्पादन खेती के समान है।

यह एक सत्य तथ्य है कि अधिकतर लोग जैविक खाद्य पदार्थ खाने की अवधारणा को स्वीकार करने लगे हैं, इसलिए आपको जैविक उत्पादन के तरीके से उपजाए हुए फल और सब्जियां बेचने में कोई समस्या नहीं होगी।

इस व्यवसाय में तेजी से आगे बढ़ने का तरीका यह है कि आपकी उपज a hundred प्रतिशत कार्बनिक हो, क्योंकि यदि आप धोखा देते हुए पकड़े जाते हैं, तो लोग कभी भी आप पर भरोसा नहीं करेंगे।

two. रोडसाइड फार्म (Roadside farm)

बागवानी ज्यादातर लोगों के लिए एक शौक है या बाहर का आनंद लेने और अपने परिवार की मेज के लिए ताजा, स्वादिष्ट भोजन प्रदान करने का एक तरीका है। जैसा कि वे सफलतापूर्वक बढ़ती सब्जियों के साथ अनुभव प्राप्त करते हैं, माली जो पौधे लगाते हैं अक्सर अपने बगीचे के आकार के साथ-साथ उन सब्जियों की किस्मों का विस्तार करते हैं।

यदि आपके घर के आगे या पीछे पढ़ी जगह में सब्जिया आसानी से उग जाती है तो आपको उसमे सब्जिया उगाकर रोडसाइड फॉर्म खोलकर व्यापार करने के बारे में जरूर सोचना चाहिए।

यदि आप  सब्जियों की खेती करने में सक्षम नहीं हैं, तो आप उन्हें स्थानीय किसानों से थोक में खरीद सकते हैं और स्थानीय बाजारों और मेलों में बिक्री कर सकते हैं।

three. सब्जियों की थोक कंपनी शुरू करें (Start out a vegetable wholesale enterprise)

थोक विक्रेता बनना आज के समय एक बहुत बढ़ी  उपलब्धि है और बात करे सब्जियों की व्यापार की इसमें थोक विक्रेता बनने के लिए न तो अधिक निवेश की जरूरत है और न ही अधिक मेहनत की क्योकि इसमें बहुत ही कम Levels of competition है।

आप अपने क्षेत्र में सब्जियों का थोक व्यापार खोलने से पहले उस क्षेत्र में Competitors का आकलन करना एक अच्छी पहल होगी।

यदि आप अच्छा नेटवर्क बनाकर सही तरीके से सब्जियों और फलो का व्यापार करेंगे तो आसानी से सफल हो जायेगे लेकिन यदि इसमें थोड़ी सी भी चूक हुई तो आपको सब्जियों के सड़ने की वजह से हानि भी उठानी पड़ सकती है

अतः सब्जिया खरीदकर भंडार में रखने से पहले उनकी गुणवत्ता जरूर जांचे और विक्रय का अनुमान लगाकर कम से कम भण्डारण करे।

four. हाइड्रोपोनिक सब्जी फार्म (Hydroponic vegetable farm)

हाइड्रोपोनिक्स जल संस्कृति का एक उपसमुच्चय है, जो एक पानी के विलायक में खनिज पोषक तत्वों के समाधान का उपयोग करके मिट्टी के बिना पौधों को उगाने की एक विधि है। पौधे अपने स्वयं के विटामिन बनाते हैं, इसलिए विटामिन का स्तर समान होता है अतः एक सब्जी हाइड्रोपोनिक रूप से या मिट्टी में उगाई जाती है।

इस कारण से, आप एक हाइड्रोपोनिक फ़ार्म स्थापित कर सकते हैं जहाँ आप बाज़ार के लिए ताज़ी सब्जियाँ उगा सकते हैं। क्योंकि आप उन स्थितियों का प्रबंधन कर सकते हैं जिन पर आप सब्जियां उगाते हैं।

आप अच्छी पैदावार पाने के लिए सबसे अच्छी स्थिति में हैं। यदि आप अपनी सब्जियों का विक्रय खुद नहीं कर सकते हैं, तो आप थोक विक्रेताओं से संपर्क बनाकर उनको खेत से खरीद ले जाने का प्रबंध कर सकते है।

five. सब्जी के लिए मोबाइल ऐप बनाएं (Make Cellular Application for Vegetable)

मोबाइल ऐप उद्योग वास्तव में विकसित हो गया है, व्यवसायों के लिए हमेशा ऐसे ऐप की तलाश रहती है जो उन्हें अपने व्यवसाय को बढ़ाने में मदद करें।

यदि आप मोबाइल ऐप के विकास के प्रति जागरूक हैं, तो आप एक ऐसा ऐप विकसित कर सकते हैं, जहाँ लोग विशेष रूप से आपके क्षेत्र में ताजे फल और सब्जियां ऑर्डर कर सकें। आप ऐप पर किसानों और थोक विक्रेताओं को सूचीबद्ध कर सकते हैं, ताकि उपभोक्ता आसानी से ऑर्डर कर सकें।

मोबाइल एप के द्वारा लोग आसानी से घर बैठे या दुकान पर बैठकर सब्जिया खरीद और बेंच पाएंगे। जिसकी वजह से यह ऐप्प अच्छा विकसित होगा और आपका व्यापार अच्छा मुनाफा अर्जित करेगा।

six. सब्जियों के छोटा स्टोर खोलें (Open up modest vegetable store)

यदि आपके पास में छोटी सी जगह है जहा आप सब्जी की दुकान खोल सकते है और आप एक व्यापार शुरू करना चाहते है तो सब्जियों का छोटा सा स्टोर खोलना और अपने खुद के फल और सब्जियां क्यों न बेचें?

यदि आप बागवानी से प्यार करते हैं अपने स्वयं के फलों और सब्जियों को उगाना, पोषण करना और बेचना, अविश्वसनीय रूप से फायदेमंद हो सकता है।

इसके अलावा, यह करना आसान है, इसे स्थापित करने के लिए बहुत अधिक लागत नहीं चाहिए है और एक अच्छी आय बना सकते हैं, खासकर, अगर आप अपनी उपज को अच्छी कीमत पर बेचते हैं।

यदि आप अपने स्वयं के उत्पादन के साथ अपने फल और सब्जी स्टोर को स्टॉक करने का लक्ष्य बना रहे हैं, तो आपको अपने उत्पादन को बढ़ाने की आवश्यकता हो सकती है। शायद आप अधिक भूमि में निवेश कर सकते हैं और बढ़ती उपज के लिए बड़े क्षेत्र बना सकते हैं।

7. जैविक पौधे खाद्य पाउडर का उत्पादन करें (Produce organic plant food powder)

पेरिहाबिलिटी, शिपमेंट वजन और फलों और सब्जियों के साथ काम करने की लॉजिस्टिक के कारण, उद्यमी व्यवसाय को काफी हद तक ठीक पाते हैं, न कि वे उस कचरे की बात करते हैं जो वे नियमित रूप से करते हैं।

ताजे-सूखे कच्चे पूरे ऑर्गेनिक प्लांट फूड पाउडर अब एक ऐसे व्यवसाय का जवाब हैं जो बिना नुकसान पहुंचाए फलों के उत्पादों को शिप करना चाहता है।

चूँकि शिपमेंट से पहले फलों और सब्जियों से पानी निकाल दिया जाता है, इसलिए कोई ख़राबी नहीं होती है और शिपमेंट का वजन बहुत कम होता है। उत्पादों को कहीं से भी शिप ड्रॉप किया जा सकता है। जबकि ताजा हमेशा सबसे अच्छा होता है, फल और सब्जियों से युक्त ई-व्यवसाय बनाने के लिए ताजा-सूखा दूसरा सबसे अच्छा और एक बेहतर विकल्प है।

eight. ऑनलाइन सब्जियां ऑर्डर-डिलीवरी प्लेटफॉर्म बनाएं (Build on the internet veggies order-shipping and delivery system)

ऑनलाइन सब्जियां ऑर्डर करने वाले डिलीवरी प्लेटफॉर्म दुनिया भर में विकसित हो रहे है और खुद के लिए भी लाभ कमा रहे हैं। ऑनलाइन किराना या ऑर्गेनिक प्रोडक्ट ऑर्डरिंग के साथ, आप अपने सब्जियों को ऑर्डर करने के लिए विकल्प देकर अधिक ग्राहकों को आमंत्रित कर रहे है।

यदि व्यक्ति ऑनलाइन सब्जिया आर्डर कर सकता है तो वह कभी बाजार जाकर सब्जिया खरीदने में समय बर्बाद करने की नहीं सोचेगा।

आपको एक आसान ऑनलाइन प्लेटफार्म जैसे वेबसाइट या मोबाइल एप्प बनाना है जिसमे आपके स्टोर में उपलब्ध समस्त सब्जिया आसानी से आर्डर की जा सके और कुछ लोगो को तैयार करना होगा जो आपकी सब्जियों को घर घर जाकर वितरण कर सके।

इतने आसान काम को करके आप आसानी से एक ऑनलाइन सब्जीयो का प्लेटफार्म बना पाएंगे और एक अच्छा व्यापार शुरू कर पाएंगे।

9. पैक्ड कट सब्जियों का व्यवसाय (Packed slice veggies enterprise)

जैसा कि हम सभी जानते है कि लोग अब अपने रोजाना कामो में इतने व्यस्त है कि वह काम कैसे कम किये जाये यह खोजते रहते है।

ऐसे में यदि आप सब्जिओं को काटकर, पैक करके बेचना शुरू करते है तो यह लोगो का बहुत समय बचाएगा और लोग कटी और पैक सब्जियों को जरूर खरीदेंगे।

पहले से भी अनेक शहरो में कटे फल और सब्जिओ की दुकाने अच्छा व्यापार कर रही है ऐसे में आपको भी अपने क्षेत्र में एक कटी और पैक सब्जियों की दुकान खोलकर इसका व्यापार करना चाहिए।

10. रोड के बाजू में सब्जी की दुकान खोले (Vegetable stores opened on the facet of the highway)

एक सड़क के किनारे सब्जियों का स्टॉल खोलना, एक शानदार व्यवसाय है, क्योंकि इसमें शुरुआत में कम से कम लगत की जरूरत होती है, लाभ की क्षमता बहुत बढ़िया है।

ताजा सब्जियों की मांग अधिक है। यदि आपके पास एक खेत है, तो यह सब खाने या उन्हें दूर करने के बजाय, आप अपने घर के चारों ओर एक सब्जियों की दुकान खोल सकते हैं और अपने खेत की सब्जिओ को पड़ोसियों और राहगीरों को बेच सकते हैं।

उत्कृष्ट स्थानों में व्यस्त पर्यटक क्षेत्रों में और बाहर गैस स्टेशन पार्किंग स्थल, औद्योगिक पार्क और मुख्य राजमार्ग आदि जैसे जगहों पर सब्जिओ और फलो की दुकान रोड के बाजु में खोलना बहुत ही लाभ दायक कार्य है।

eleven. सब्जियों को घर-घर जाकर बेंच (Greens go door to doorway)

यदि आपके पास एक खेत है जहां आप सब्जियां और कुछ फल लगा सकते हैं, तो एक तरीका है कि आप अपनी उपज को विक्रय कर सकते हैं यदि आप स्टाल लगाने का झंझट नहीं चाहते तो आपकी सब्जियों को घर-घर ले जाए।

शुरुआत में आपको अपने डोर तो डोर सब्जिओ के व्यापार को पंजीकृत करने की जरूरत भी नहीं है जब आपका व्यापार बढ़ने लगता है और आपको अच्छा मुनाफा होने लगता है तो आप इसको बाद में पंजीकृत कर सकते है।

आशा है ऊपर दिए गए Greens Business Tips आपको पसंद आएंगे और आप आसानी से किसी एक Greens Small business को शुरू कर पाएंगे।


संबंधित लेख

The put up 11 Most effective Greens Business enterprise Tips in Hindi: वेजिटेबल बिज़नेस आइडियाज appeared initially on Startupopinions.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here